मई के वेतन बिल बनाने से पूर्व GIS की वार्षिक कटौती डिलीट करने का पूरा प्रोसेस

माह मई-2021 के वेतन बिल बनाने से पूर्व GIS कटौती डिलीट करना अति आवश्यक है। इससे डीडीओ, कार्यालय व कार्मिकों को होने वाली आर्थिक व मानसिक परेशानियों से बचाया जा सकता है।

🌹मुख्य बातें⬇️🌹

🔥माह अप्रैल-2021 के वेतन बिलों में हर बार की तरह अप्रैल माह में की जाने वाली GIS कटौती की गई थी।

🔥इस वर्ष अप्रैल माह में की गई GIS की कटौती की दरें 220 रुपये से लेकर 2100 रुपये तक थी।

🔥पिछले वर्ष अप्रैल-2020 में GIS की दर 220 रुपये थी लेकिन इस वर्ष अप्रैल-2021 में ये दरें बीमा धन के अनुसार क्रमशः 220 ,700, 1400 एवं 2100 रुपये थी जिसमें से कार्मिक ने अपनी इच्छानुसार प्रस्ताव में दर चयन कर कटौती करवाई थी।

🔥मई-2021 के वेतन बिल बनाने से पूर्व आपको इस GIS कटौती को हटाना/डिलीट करना किसी भी हाल में नहीं भूलना है। यह कार्य प्रत्येक कार्मिक के लिए करने के पश्चात ही बिल प्रोसेस करें।

🔥GIS कटौती (deduction) हटाने की विधि) ⬇️

✅1. इस कार्य को दो प्रकार से कर सकते हैं-
पहला तरीका- BILL PROCESSING ▶️ SALARY PREPARATION▶️ EMPLOYEE PAY DETAILS▶️ में जा कर महीना, वर्ष व ग्रुप नेम का चयन कर एक – एक कार्मिक का चयन कर GIS Deduction को डिलीट किया जा सकता है।

अथवा

✅2. यही कार्य यहाँ से नहीं करना चाहें तो BILL PROCESSING ▶️ SALARY PREPARATION ▶️ Bulk Deduction में जाकर BILL NAME का चयन कर DEDUCTION में GIS का चुनाव कर नीचे GIS के सामने डिलीट पर क्लिक कर डिलीट करेंगे। ऐसा करने से उस ग्रुप के सभी कार्मिको की GIS कटौती हट जाएगी। यही प्रक्रिया सभी बिलों के लिए करें।

अब आप निश्चिंत होकर बिल प्रोसेस कर चेक लिस्ट देख लीजिए।

🔥नोट-⬇️

🪴उक्त कार्य नही करने पर कार्मिकों के बिल ऑब्जेक्शन में भी आ सकते है या पास हो जाने पर 220 से लगाकर 2100 रुपये तक की आर्थिक हानि भी हो सकती है।

श्री लोकेश कुमार जैन, व्याख्याता रा० उ० मा० वि० चंदोड़ा, तह० सेमारी, जिला उदयपुर

एडमिन पैनल
पेमेनेजर इन्फो

You Might Also Like

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *